Sunday, January 17, 2021

अब लड़की की शादी में सरकार देगी इतना सोना, इस तरह उठाएं लाभ

भारत में शादी ब्याह पारंपरिक तरीके से मनाई जाती है। लड़कियों के ब्याह में माता पिता अक्सर सोने की ज्वैलरी भेंट करते हैं। हालांकि, कुछ गरीब परिवारों के लिए सोना देना आसान नहीं होता है, लेकिन अब फिक्र करने की जरूरत नहीं है। अब लड़की की शादी में गिफ्ट के तौर पर सरकार सोने की ज्वैलरी देगी। सरकार उन परिवारों को सोना देगी जो वाकई गरीब हैं। दरअसल, असम सरकार (Assam Government) ने अरुंधति गोल्ड स्कीम (Arundhati Gold Scheme) शुरू की है। इस स्कीम के तहत गरीब लड़कियों की शादी में गिफ्ट के तौर पर 10 ग्राम सोना (10 gram Gold) दिया जाएगा।

यह भी पढ़े- कोरोना वायरस के बाद भारत में एक और रहस्यमयी बीमारी, मरीजों के खून में मिली खतरनाक चीज

कैसे उठाएं फायदा 

  • असम सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए पहली और जरूरी बात कि लड़की कम से कम 18 साल की होनी चाहिए, जबकि लड़का कम से कम 21 साल का होना चाहिए।
  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए लड़की के पिता की सलाना आय 5 लाख रुपए से कम होना चाहिए। इसके लिए आय प्रमाण की भी जरूरत पड़ सकती है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार उठाया जा सकेगा। यानि की लड़की की पहली ही शादी में उसे स्कीम के तहत सोना मिलेगा।

असम सरकार के इस कदम से राज्य में बाल विवाह के मामले में कमी आ सकेगी। असम के कई क्षेत्रों में अब भी बाल विवाह या फिर 18 साल की उम्र में ही लड़कियों की शादी कर दी जाती है। हालांकि, सरकार के इस प्लान से कई परिवार अपनी बेटी की शादी जल्दबाजी में नहीं करेंगे। इस स्कीम से दो तरफा मदद हो रही है। एक तो लड़कियों के कम उम्र में शादी करने पर रोक लग रही है और दूसरा गरीब माता पिता अपनी बेटी को सोना दे सकेंगे।

यह भी पढ़े- छोटा है हनुमान मंदिर, बड़ा बनवाने के लिए 65 साल के मुस्लिम व्यक्ति ने दान की करोड़ों की जमीन

Stay Connected

1,097,075FansLike
10,000FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles