अलर्ट: आज से बंद हुआ ये बैंक, ट्राजैक्शन करने पर हो सकता है भारी नुकसान

66
BANK NEWS

देशभर में बैंकिंग सेक्टर से जुड़े इन दिनों कई बड़े बदलाव हो रहे है। जिसकी जानकारी समय-समय पर भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के जरिए दी जा रही है। वहीं, अब आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को भी बड़ा झटका लगा है IDEA दरअसल आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक का बैंकिंग नियमन अधिनियम के तहत बैंकिंग कंपनी का दर्ज समाप्त हो गया है। जिसकी जानकारी आरबीआई ने गुरुवार को दी।

आरबीआई ने पिछले साल ही नवंबर में बताया था कि आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक के स्वैच्छिक तौर पर कारोबार समाप्त करने के आवेदन के बाद यह परिसमापन की दिशा में बढ़ेगा। RBI बता दें कि साल 2015 में आरबीआई ने पेमेंट बैंक की सेवा शुरू की थी। इस दौरान आरबीआई की तरफ से कई कंपनियों के लए लाइसेंस जारी किए गए थे। इन्ही में आदित्य बिड़ला आडिया पेमेंट्स बैंक भी था जो अब खत्म हो गया है।

क्या होता है पेमेंट बैंक
बता दें कि पेमेंट बैंकों का लॉन्च कम आय वाले परिवार के लिए किया गया किया था ताकि वह इस बैंक में स्माल सेविंग कर सके। इस बैंक का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र, प्रवासी मजदूर और छोटे बिजनेसमैन को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ना है। इसी वजह से ये बैंक सेविंग्स डिपोजिट स्वीकार करते है BANK ताकि ग्राहक ट्रांजेक्शन आसानी से कर सके। हालांकि इन बैंकों के जरिए ग्राहक को लोन की सुविधा नही मिलती और न ही फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट इस बैंक में खोले जाते है। इस बैंक में ग्राहक सिर्फ 1 लाख रुपये ही जमा कर सकते है।

ये भी पढ़ें:-PNB बैंक के ग्राहकों को झटका! 1 सितंबर से हुआ ये बड़ा बदलाव