सोने के भाव में गिरावट के बाद फिर आया उछाल, जानें क्या हैं आज के भाव

0
983
today gold rate

लॉकडाउन के बीच सोने-चांदी का रेट लगातार ऊपर-नीचे हो रहा है. कोरोना के चलते शुरूआती समय में जहां सोने का भाव एक दम से गिर गया था. तो वहीं अब अचानक से गोल्ड में आए उछाल ने लोगों की कमर तोड़ दी है. इन दिनों सोने का भाव 45 हजार के नीचे गिर ही नहीं रहा है. फिलहाल अभी की बात करें तो शुक्रवार को के दिन सोने के भाव में गुरूवार के मुकाबले तेजी देखने को मिली. जब सोने की अपेक्षा चांदी में गिरावट दर्ज की गई है. बता दें कि आज 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 46996 रूपये पर पहुंच गया है. यानी की आज सोने में कुल 108 रुपये का उछाय देखा गया है.

ये भी पढ़ें:- रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी के बाद फिर सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आज का भाव

बात करें चांदी की तो आज के दिन 500 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती होकर ये 46800 रुपये की कीमत पर पहुंच गई है. इसके साथ ही 23 कैरेट और 22 कैरेट सोने के भाव में भा उछाल देखा गया है. जानकारी की माने तो गुरुवार के दिन बुलियन मार्केट में 24 कैरेट और 10 ग्राम सोने के कीम में 372 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी. इस गिरावट के साथ सोने का दाम 46888 रुपये पर आ गया था. goldजबकि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) के मुताबिक 22 मई 2020 को सोने-चांदी के भाव कुछ इस तरह रहे. जिसे आप भी देख सकते हैं.

gold list

इस बारे में इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन दिल्ली के मीडिया प्रभारी राजेश खोसला ने जानकारी देते हुए बताया कि IBJA देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट भाव के हिसाब से इसका औसत मूल्य बताता है. इसके साथ ही खोसला का ये भी कहना था कि सोने-चांदी के दाम या हाजिर भाव हर जगह पर अलग-अलग हो सकते हैं. लेकिन कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं होता है. Gold price todayफिलहाल मजबूत हाजिर मांग की वजह से सटोरियों ने ताजा खरीददारी की जिसके कारण वायदा बाजार में शुक्रवार को सोना 392 रुपये उछाल के साथ सीधा 46,780 रुपये प्रति 10 ग्राम हो पर बिकने लगा.

ये भी पढ़ें:- फिर बदला सोने का भाव! नए स्तर पर मारी बाजी, 3000 उछाल के साथ चांदी भी चमचमाई