Friday, December 3, 2021

आपके बैंक अकाउंट में भी फ्री में आ सकते हैं 2 लाख रुपये और 4 लाख का बेनेफिट, जानें कैसे

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली। आपका भी किसी बैंक में खाता है तो आप भी मुफ्त में 2 लाख रुपये के लाभ के साथ 4 लाख का फायदा उठा सकते हैं। ऐसे कई ग्राहक हैं जिन्हें इनके बारे में कुछ भी पता नहीं होगा। हम आज आपको बता रहे हैं कि आप कैसे मुफ्त में 2 लाख के लाभ के साथ ही मात्र 342 रुपये सालाना यानी 28 रुपये महीना देकर 4 लाख रुपये का एक्स्ट्रा फायदा ले सकते हैं। जानते हैं बैंक की इस योजना के बारे में…

ऐसे फ्री में मिलेगा 2 लाख का लाभ

- Advertisement -

बता दें बैंक की तरफ से जनधन ग्राहकों को यह सुविधा दी जाती है। बैंक अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर की सुविधा दे रहा है।

जानिए क्या करना होगा

4 लाख रुपये का फायदा लेने के लिए आपको सरकार की दो स्कीम्स में निवेश करना होगा। ये योजनाएं हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)। इन योजनाओं में निवेश की रकम बहुत ही कम है।

PMJJBY केवल 330 रुपये की सालाना प्रीमियम पर मिलेंगे 2 लाख

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए वार्षिक किस्त 330 रुपये है। इस स्कीम के तहत व्यक्ति को लाइफ कवर मिलता है। यदि बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी फैमिली को 2 लाख रुपये मिलते हैं। यह रकम आपके बैंक अकाउंट से ईसीएस के माध्यम से ली जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

पीएम सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana PMSBY) स्कीम बहुत ही कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान करती है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से PMSBY एक ऐसी योजना है, जिसके तहत केवल 12 रुपये में खाताधारक को 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है।

अटल पेंशन स्कीम

केंद्र सरकार ने कम निवेश पर पेंशन गारंटी के लिए अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) शुरू की है। अटल पेंशन स्कीम के तहत सरकार 1000 से लेकर 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है। सरकार की इस योजना में 40 साल तक की उम्र का व्यक्ति अप्लाई कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:- Whatsapp से पेमेंट करने पर मिल रहा है 255 रुपये का Cashback, जानें कैसे

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article