Tuesday, January 19, 2021
Home ऑटो वाहन चालकों के लिए अलर्ट! DL और RC तुरंत कराएं रिन्यू, वरना...

वाहन चालकों के लिए अलर्ट! DL और RC तुरंत कराएं रिन्यू, वरना कटेगा 5000 रुपए का चालान

अगर आपको है ड्राइविंग का शौक और रखते हैं कार, बाइक या स्कूटर तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) को रिन्यू नहीं कराया है तो नया साल आते ही आपकी जेब ढीली हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने डीएल और आरसी को 31 दिसंबर तक रिन्यू करा लें. मालूम हो कि, केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर 31 दिसंबर तक नियमों में छूट दी थी और इसी कारण मार्च 2020 के बाद अवैध हो चुके डीएल, आरसी और फिटनेस प्रमाण पत्र वाले वाहनों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई. लेकिन अब सीधे 5000 रुपये का चालान कटेगा.

खत्म हो रही समय-सीमा
वाहन मालिकों को जल्द से जल्द ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र और फिटनेस प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों को रिन्यू कराना होगा. क्योंकि परिवहन विभाग द्वारा दी गई छूट की समय-सीमा 31 दिसंबर 2020 को खत्म हो जाएगी. ऐसे में वाहन चालकों के लिए नया साल लगते ही मुश्किल हो सकती है क्योंकि अब समय-सीमा नहीं बढ़ाए जाने पर चालकों को अपनी जेब ढीली करते हुए पांच हजार का मोटा चालान भरना पड़ेगा.

नए मोटर वाहन के नियम के अनुसार, अगर वाहन चालक के पास वैध लाइसेंस नहीं है और वह फिर भी ड्राइविंग करते हुए पकड़ा जाता है तो 5,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है. अगर आप भी ऐसे ही चालक हैं जिनका डीएल और आरसी रिन्यू नहीं हुआ है तो रिन्यू कराने के लिए परिवहन विभाग के आधिकारिक वेवसाइट parivahan.gov.in पर जाकर “ड्राइविंग लाइसेंस-संबंधित सेवाओं” पर क्लिक करें और “डीएल सेवाओं” पर क्लिक करने के बाद अन्य विवरण डालें. फिर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें और नजदीकी आरटीओ पर जाने के लिए स्लॉट बुक करने के लिए भुगतान करें. इसके बाद आपके बायोमेट्रिक विवरण की जांच और दस्तावेजों का सत्यापन होगा और फिर एक डीएल जारी होगा.

चूंकि 31 दिसंबर आखिरी तारीख है और हर किसी को अपना डीएल व आरसी रिन्यू कराना है ऐसे में आरटीओ में आपको लंबी लाइन भी मिल सकती है. ऐसे में आप नवीनीकरण की आसान प्रक्रिया से नए दस्तावेज हासिल कर सकते हैं. ये भी पढ़ेंः- 1 जनवरी से आपकी जिंदगी पर होगा बड़ा असर, इन 10 चीजों में होगा बदलाव

Most Popular