वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर, 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे नियम, अब पुलिस को नहीं दे पाएंगे चकमा

2370
traffic police E-Monitoring new rules

केंद्रीय मोटर व्‍हीकल रूल्‍स 1989 में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. ये सभी बदलाव जनता की सुरक्षा को देखते हुए किए जा रहे हैं. अब 1 अक्टूबर से केंद्र की ओर से अधिसूचित नए नियम (New Motor Vehicle Rules) लागू होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा और राहत भी मिलेगी. मंत्रालय की मानें तो, आईटी सर्विसेस (IT Services) और इलेक्‍ट्रॉनिक मॉनिटरिंग (E-Monitoring) के माध्यम से पूरे देश में ट्रैफिक नियमों को लागू किया जा सकता है और इन नियमों के आने के बाद किसी भी वाहन चालक को सड़क पर डाक्‍युमेंट्स चेक (Documents Check) करने के लिए नहीं रोका जाएगा. तो चलिए जानते हैं कि क्या है नए नियम.

ई-चालान के बदले नियम
नए नियमों के आने से सबसे बड़ी राहत आपको ये मिलेगी कि बीच सड़क पर गाड़ी से संबंधित कोई भी कागज आपसे नहीं मांगे जाएंगे. लेकिन उन लोगों के लिए मुश्किल भी होगी जो कई बार पुलिस को चकमा देकर भाग निकलते हैं. या कागज नहीं होने पर नई-नई कहानियां सुनाते हैं. क्योंकि अब पुलिस के पास पहले से ही सारे दस्तावेजों का ब्यौरा होगा और पुलिस इलेक्‍ट्रॉनिक मॉनिटरिंग के जरिए चालकों के कागज की जांच करेगी. अगर चालक के सारे दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो चालक से कोई भी कागज नहीं मांगा जाएगा.

कैसे पता चलेगा डॉक्‍युमेंट एक्‍सपायर हो गया?
ये सवाल जायज है लेकिन नए नियमों के तहत मंत्रालय ने साफ किया है कि लाइसेंसिंग अथॉरिटी की ओर से अयोग्य या निरस्त ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) का ब्‍योरा पोर्टल में रिकॉर्ड किया जाएगा और समय-समय पर अपडेट भी होगा. इससे चालक की सटीक जानकारी होगी और एक्सपायर होने की जानकारी भी मिल सकेगी.

वाहन मालिकों के लिए निर्देशों
केंद्र की तरफ से जारी नए नियमों के मुताबिक सभी वाहन मालिकों के लिए निर्देश भी जारी हुआ है. सभी लोगों को अपने वाहन से संबंधित डॉक्‍युमेंट्स को इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्म में मेनटेन करना होगा. ऐसा करने से ही सड़क पर रुककर जांच कराने की झंझट से निजात मिलेगी. यानि आपको लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स जैसे वाहन से जुड़े सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को मेनटेन करना होगा. तभी आप सरकार के नए नियम का फायदा ले पाएंगे.

ये भी पढ़ें- 1 अक्टूबर से बदलने वाले है ये 8 जरूरी नियम, आम जनता की जेब पर होगा भारी असर