टू व्हीलर चालक के लिए जरूरी खबर, हेलमेट पहनने के बाद भी लग सकता है जुर्माना, जानें वजह

16
traffic

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने साल 2019 में ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव किया था। इस दौरान सरकार ने ट्रैफिक नियमों को पूरी तरह बदलते हुए भारी भरकम जुर्माना लगाया था। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोगों पर जुर्माना लगा था लेकिन अब सरकार हेलमेट पहनने पर भी बड़ा नियम लगाने की तैयारी में है। जिसके बाद अब आप लोगों को हाईवे और सड़क पर हेलमेट खरीदना भारी पड़ सकता है क्योंकि आने वाले समय में केंद्र सरकार एक ऐसा नियम लागू करने जा रही है जिसके तहत अगर दुपहिया सवाल लोकल हेलमेट पहनकर बाहर निकलते है तो भारी भरकम जुर्माना लग सकता है।

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि दुपहिया सवारों के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) मानक वाले हेलमेट लगाने अनिवार्य होंगे। इस नोटिफिकेशन में बताया गया कि इन हेलमेट के उत्पादन और बिक्री के लिए भी नया नियम लागू किया जा रहा हैं साथ ही लोकल हेलमेट की मैन्युफैक्चरिंग पर जुर्माना और जेल की सजा का भी प्रावधान है। इस नियम को देशभर में अगले साल 1 मार्च 2021 से लागू कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, मंत्रालय ने 30 जुलाई को एक अधिसूचना भी जारी की थी। जिसमें लोगों से आपत्ति और सुझाव मांगे है।

सराकर ने सम्बंधित कंपनी और लोगों को एक महीने का समय दिया है। इन दिनों में कोई भी सरकार को इन नियम के तहत सुझाव देना चाहते है तो लेटर लिखकर या फिर ई-मेल के जरिए भेज सकते है। बता दें कि इस नियम के बाद हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग करने वाले को क्वालिटी स्टैंडर्ड के बारे में जानकारी देने के लिए प्रत्येक हेलमेट पर बीआईएस विनियम, 2018 के अनुसार भारतीय मानव ब्यूरो से एक लाइसेंस के तहत मानक चिन्ह भी प्रिंट करना होगा। हालांकि ये नियम निर्यात पर लागू नहीं होता। सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि अगर कोई व्यक्ति इस आदेश के प्रावधानों का उल्लंघन करता है तो बीआईएस अधिनियम 2016 के तहत दंडित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-UP: ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव, इन 10 चीजों का किया उल्लघंन, भरना पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना