Honda ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कार, बेहतरीन फीचर के साथ जानें इसका Market Price

263

देशभर में कोरोना संकट के बीच एक बार फिर से बाजारों में रौनक वापस लौट रही है। बता दें कि पिछले छह महीने से जारी लॉकडाउन का असर देशों की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है। जिसके चलते कई ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रियों को मंदी के दौर से गुजरना पड़ा। हालांकि सरकार ने अनलॉक के तहत लोगों को राहत देते हुए काम पर लौटने की अनुमति दे दी है। लेकिन कोरोना से सावधानी बरतते हुए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना यहां भी अनिवार्य किया गया है। इस बीच ऑटोमोबाइल सेक्टरों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखा गया है। चूंकि मंदी के इस दौर में हुए नुकसान को रिकवर करने के लिए कंपनियां नए-नए प्रोजेक्ट लेकर के आ रही हैं। मशहूर Hyundai कंंपनी से लेकर Tesla तक सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मार्केट पर ज्यादा जोर दे रही हैं. इस बीच ऑटो कंपनी Honda Motor ने अपनी पहली ऑल-बैटरी कार को छोटा रखने का फैसला किया है. इस महीने की शुरुआत में यूरोप में पेश की गई Honda e एक कॉम्पैक्ट मॉडल है जो पूरी तरह से सिटी ड्राइविंग के लिए बनाई गई है।

ये भी पढ़ें:-4 घंटे में 60 का एवरेज, कंपनी ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 2000 में आज ही करें बुक

इस कार की इंटरनेशल मार्केट में कीमत लगभग 33,000 यूरो है जो भारतीय मूल्यों में 29 लाख रुपये होते हैं। कंपनी का कहना है कि होंडा के इंजीनियरों ने इस कार में सटीक और तेज हैंडलिंग को प्राथमिकता दी है जिससे यह पतली

गलियों में आसानी से यू-टर्न ले सकती है, साइड मिरर को हटा दिया गया है और इसकी जगह इंटीरियर डिस्प्ले दिया गया है, जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर से बचा जा सकता है।

बताया जा रहा है कि यह मॉडल सिर्फ यूरोप और जापान में बेचा जाएगा, इसकी बिक्री अक्टूबर के आखिर में शुरू होगी. होंडा को यूरोप में सालाना 10,000 यूनिट्स के आसपास और घरेलू बाजार में 1,000 यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है.

कंपनी इस मॉडल को उत्तरी अमेरिका या चीन के बाजार में पेश नहीं करेगी।

कहा जा रहा है कि टेस्ला जैसी कंपनियां Model 3 सेडान कार बैटरी ईवी बाजार में काफी छाई हुई हैं. ठीक इसी तरह  Audi AG और Hyundai Motor ने भी लंबी ड्राइविंग रेंज वाली SUV कार बनाने पर फोकस किया है।

ये भी पढ़ें:-इस राज्य में फिर लगा संपूर्ण लॉकडाउन, जानें सरकार की नई गाइडलाइंस में कितनी राहत!