Sunday, September 8, 2024

भूलकर भी करवा चौथ पर नहीं करना चाहिए ये काम, खंडित हो जाएगा व्रत

Karwa Chauth 2023: दिवाली से 12 दिन पहले करवा चौथ व्रत पड़ता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाने वाला करवा चौथ इस साल 1 नवंबर 2023 को पड रहा है रात में चंद्रोदय के बाद ही पूजन अघ्र्य देकर करवा चौथ का व्रत खोला जाता है इस साल करवा चौथ के दिन चंद्रोदय रात 8:15 पर होगा। करवा चौथ के दिन कुछ ऐसे काम है जो भूलकर भी नहीं करने चाहिए नहीं तो आपका व्रत खंडित हो सकता है।

करवा चौथ पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां

करवा चौथ के व्रत में सोलह सिंगार करने का बड़ा महत्व है। करवा चौथ पर महिलाओं को सज-संवर कर पूजा करनी चाहिए। करवा चौथ के दिन सुहाग का सामान दान नहीं करना चाहिए। चूड़ी,बिंदी ,सिंदूर जैसी चीजें करवा चौथ पर दान नहीं करनी चाहिए।

-करवा चौथ व्रत पर महिलाओं को दिन में सोना नहीं चाहिए। व्रत रखकर सोने से व्रत का फल नहीं मिलता है। हालांकि जो महिलाएं बीमार है और गर्भवती हैं उन्हें आराम करने में कोई दोस्त नहीं है।

-करवा चौथ के दिन चंद्रमा के दर्शन करने से सुख फल मिलता है। चंद्र दर्शन के बाद चंद्र देव को अघ्र्य देने के बाद ही व्रत खोलना चाहिए। हालांकि अगर किसी कारणवश शहर में चांद ना दिखे तो ज्योतिषी उपाय करनी चाहिए फिर अघ्र्य देना चाहिए।

-करवा चौथ का दिन सुहाग का दिन होता है। इस दिन काले नीले या भूरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस दिन लाल, गुलाबी ,पीले, हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता हैं।

करवा चौथ की पूजा करते दौरान इसकी व्रत कथा जरूर सुनाई चाहिए। अगर ऐसा आप नहीं करते हैं तो व्रत का पूरा फल नहीं मिलेगा।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।UP varta news इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-2 दिन बाद मायावी ग्रह करने जा रहा राशि गोचर, इन लोगों के खुल जाएंगे तरक्की के सभी रास्ते

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles