Monday, September 16, 2024

लड्डू गोपाल को घर में अकेला क्यों नहीं छोड़ते? जाने इसके पीछे की वजह

Laddu Gopal Rules: हिंदू धर्म में लड्डू गोपाल की पूजा घर-घर में की जाती है। श्री कृष्ण का बाल स्वरूप समझकर लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है। हालांकि लड्डू गोपाल की सेवा और पूजा अर्चना कुछ अलग और खास तरीके से की जाती है। घर में लड्डू गोपाल को स्थापित करना कई तरह से लाभकारी माना जाता है उनकी सेवा के कुछ खास नियम होते हैं। कहा जाता है कि लड्डू गोपाल को कभी भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए अगर आप सपरिवार घर से कहीं जा रहे हैं तो अपने लड्डू गोपाल को साथ लेकर जाना चाहिए। आइए आगे आर्टिकल में जानते हैं कि लड्डू गोपाल को घर में अकेले क्यों नहीं छोड़ना चाहिए इसके पीछे की वजह क्या है।

घर में लड्डू गोपाल को क्यों नहीं छोड़ा जाता अकेला

हिंदू धर्म के अनुसार लड्डू गोपाल को स्थापित करने के बाद कभी भी उन्हें अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति बाहर भी जा रहा है तो उन्हें साथ जरूर ले जाएं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि लड्डू गोपाल को एक बच्चे के स्वरूप की तरह माना जाता है इसीलिए उनकी देखरेख बिल्कुल एक छोटे बच्चों की तरह करनी होती है। उन्हें भी एक छोटे बच्चों की तरह कहीं भी अकेले रहने से डर लगता है इसी वजह से उन्हें कभी भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। लड्डू गोपाल को एक नन्हे बच्चे की तरह स्नान करना चाहिए इसके लिए शंख का प्रयोग करना चाहिए नहाने के बाद पानी को हमेशा तुलसी के पौधे में डाल देना चाहिए।

इस तरह करें लड्डू गोपाल की पूजा

लड्डू गोपाल को साफ सुथरे कपड़े पहनना चाहिए उन्हें चंदन का टीका लगाना चाहिए और जेवर आदि पहनना चाहिए। लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए सात्विक भोजन का प्रयोग करें। कभी भी खाने में लहसुन प्याज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लड्डू गोपाल की देखरेख बिल्कुल एक बच्चे की तरह करनी चाहिए उन्हें शाम को आरती करने के बाद सुला देना चाहिए। लड्डू गोपाल की विधि से पूजन करने से पूरा फल मिलता है और आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां पर प्राप्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। UP Varta News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Read More-माला जाप करते समय गलती से भी ना करें ये काम, नाराज हो जाएंगे देवी- देवता

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles