Saturday, July 13, 2024

क्या मासिक धर्म के दौरान महिलाएं रख सकती हैं करवा चौथ व्रत? जाने पूजा करने की विधि

Karva Chauth 2023: हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत रखना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। करवा चौथ के दिन सुहागिन औरतें अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरा दिन निर्जल व्रत रखती हैं और शाम को चंद्रमा देखकर व्रत खोलती हैं। इस बार करवा चौथ 1 नवंबर 2023 को पड़ने जा रहा है। वहीं अगर करवा चौथ के दौरान मासिक धर्म आ जाए तो महिलाएं असमंजस में पड़ जाती हैं कि व्रत रखें या फिर तोड़ दें तो लिए इस बारे में पूरी जानकारी जानते हैं।

क्या पीरियड्स में छोड़ दे करवा चौथ व्रत?

इस बार करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 को रखा जाएगा। 1 नवंबर को शाम 5 बजकर 45 मिनट से 7:02 तक पूजा कर सकते हैं। अगर आपको करवा चौथ के दिन मासिक धर्म शुरू हो जाए तो फिर पूजा करनी चाहिए या नहीं इसके बारे में जानते हैं। अगर व्रत शुरू होने के बाद मासिक धर्म आता है तो व्रत नहीं छोड़ना चाहिए। मासिक धर्म के दौरान व्रत नहीं तोड़ना चाहिए हालांकि पूजा आपको नहीं करनी है।

किसी दूसरी महिला से करवा दे पूजा

करवा चौथ की पूजा मासिक धर्म के दौरान नहीं करनी चाहिए आप दूर बैठकर पूजा में शामिल हो सकती है लेकिन पूजा नहीं कर सकती हैं। अपनी जगह पर किसी और महिला से पूजा करवा सकती हैं। पीरियड्स के दौरान चांद को अघ्र्य देकर अपना व्रत तोड़ सकती हैं। छलनी से चांद को देखकर आप व्रत खोल सकती हैं।

Read Morte-गलती से भी किसी से फ्री में खाने में ना ले ये चीजें, गरीबी नहीं छोड़ेगी पीछा

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000,000FansLike
55,600FollowersFollow
500,000SubscribersSubscribe

Latest Articles